गुरुवार, 22 अगस्त 2019

दुनिया के 10 खतरनाक जानवर Gayanitau

दुनिया में कई ऐसे खतरनाक जीव जंतु हैं जो किसी की भी जान लेने में माहिर होते हैं | इनमें से कोई जीव पलक झपकते ही अपने जहर से मौत की नींद सुला सकता है | तो कुछ जीवों के कारण पहले बीमारी और उसके बाद मौत से सामना करना पड़ता है. भारत में भी इस तरह के कई जीव जंतु हैं जो बेहद खतरनाक हैं. ऐसे में आज हम आपको भारत की 10 खतरनाक जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं.


1. सांप

सांपों की ऐसी बहुत सी प्रजातियां हैं जो अपने जहर से पल भर में किसी की जान ले सकती हैं.
इनमें से कई प्रजातियां भारत में पाई जाती हैं. एक अनुमान के मुताबिक सांपों के कारण भारत में प्रत्येक साल पांच हजार लोगों की मौत हो जाती है. इसके पीछे अंधविश्वास भी एक प्रमुख कारण है क्योंकि सांपों के काटने के बाद लोग अस्पताल की जगह साधू या ओझा से अपना इलाज करवाने लगते हैं.

2. बाग

बाग भारत का दूसरा सबसे खतरनाक जानवर है. भारत में प्रत्येक साल 800 से हजार ऐसे मामले सामने आते हैं जब बाघ इंसानों को अपना शिकार बना लेता है. इस मामले में सुंदरबन के टाइगर्स टॉप पर हैं जिन्हें मानव भक्षी टाइगर्स भी कहा जाता है.
3. हाथी

भारत के खतरनाक जानवरों में हाथी भी शुमार हैं. प्रत्येक साल शिकारी दांतों के लिए एक हजार हाथियों को मारते हैं वहीं भारत के अलग अलग हिस्सों में हाथी द्वारा भी दो हजार लोगों को मार दिया जाता है.

4. बिच्छू

भारत में बिच्छू की 86 प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें से 50 प्रजातियां बेहद खतरनाक होती हैं जो किसी की भी जान ले सकती हैं. इनकी वजह से प्रत्येक साल 86 सौ लोगों की मौत हो जाती है.

5. मच्छर

मच्छर अपने दंश के कारण कई अलग अलग रोग फैलाता है जिसकी वजह से पूरे विश्व में लाखों लोगों की मौत हो जाती है.
मच्छर के कारण फैलने वाले मलेरिया और डेंगू की वजह प्रत्येक साल भारत में भी सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है.

6. कुत्ते

भारत के प्रतेक इलाके में अक्सर आवारा कुत्ते को घूमते हुए देख सकते हैं. ये कुत्ते चलते फिरते मौत से कम नहीं हैं. भारत में कुत्तों के कारण प्रति दिन एक साथ सौ से भी ज्यादा लोगों की मौत होती है. वहीं इनके काटने की वजह से आए दिन हजारों लोग अपना इलाज कराने अस्पताल में भर्ती होते हैं.

7. तेंदुआ

तेंदुआ द्वारा किसी गांव में घुसकर लोगों पर हमला करने की खबरें आए दिन सुनने व पढ़ने को मिलती ं.
ये न सिफ जंगल में बल्कि जंगल से बहार गांवों में शिकार की तलाश में घुस जाते हैं. प्रत्येक साल जंगली इलाकों में इस तरह की वारदात से जुड़ी खबरें सुनने को मिलती हैं. हालांकि इनके कारण प्रत्येक साल कितने लोगों की मौत होती है इसका आकड़ा मौजूद नहीं है.

8. भालू

भारत के हिमालय में काले और भूरे भालू मिलते हैं. इनमें ब्लैक भालू बिना किसी कारण के लोगों पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं. यह सुबह में लोगों पर सबसे ज्यादा हमला करता है. हालांकि इसकी वजह से प्रत्येक साल कितनी मौत होती है इसका आंकड़ा मौजूद नहीं है.
9. मगरमच्छ

मगरमच्छ भी भारत के सबसे खतरनाक जानवरों में से एक है. प्रत्येक साल कई लोगों को अपना शिकार बना लेता है. हालांकि आंकड़े मौजूद नहीं हैं. बता दें कि भारत के सबसे ज्यादा मगरमच्छ कावेरी नदी में पाए जाते हैं.

10. बंदर

क्या आप सोचते हैं कि बंदर किसी की जान नहीं ले सकते हैं तो आप गलत हैं. तृतीय एक साल बंदरों की वजह से भी कई लोगों की मौत हो जाती है. बंदर लोगों पर हमला कर घायल कर देते हैं जिसकी वजह से मौत तक हो जाती है.
तो दोस्तो आज की पोस्ट में बस इतना ही अगर ये पोस्ट apआपको पसंद आई हो तो कमेंट करे धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें